किसे लगेगी कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज, कहां होगा रजिस्ट्रेशन? ये है पूरी प्रक्रिया

Coronavirus Covid-19 Omicron: भारत में आज यानी 10 जनवरी से फ्रंटलाइन वर्कर्स और योग्य बुजुर्ग आबादी को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाई जाएगी. देश में हेल्थ केयर वर्कर्स की संख्या तकरीबन 1 करोड़ है, जिसमें डॉक्टर, नर्स, हॉस्पिटल स्टाफ, आशा वर्कर्स, आंगनबाड़ी वर्कर्स शामिल हैं. वहीं फ्रंटलाइन वर्कर्स की संख्या 2 करोड़ है. इसमें पुलिसकर्मी, केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवान, सेना के जवान, होम गार्ड, सिविल डिफेंस संगठन, डिजास्टर मैनेजमेंट वॉलिंटियर्स, नगर निकाय कर्मी शामिल हैं. 

कोविशील्ड या फिर कोवैक्सीन की एहतियाती डोज?

केंद्र सरकार पहले ही कह चुकी है कि एहतियाती कोरोना वैक्सीन डोज उसी वैक्सीन की लगाई जाएगी, जिसकी लोगों ने पिछली दो डोज लगवाई हैं. उदाहरण के तौर पर अगर किसी शख्स को कोविशील्ड के दो डोज लगे हैं, तो उसे कोविशील्ड वैक्सीन की तीसरी डोज लगेगी. वहीं अगर किसी ने कोवैक्सीन लगवाई है तो इसी वैक्सीन का तीसरा शॉट उसे दिया जाएगा. 

Corona Crisis: संसद के 400 कर्मचारी पाए गए कोरोना पॉजिटिव, राज्यसभा चेयरमैन वेंकैया नायडू ने जारी किए दिशानिर्देश

वॉक इन अपॉइंटमेंट

योग्य आबादी, जिन्हें कोविड-19 वैक्सीन की दो डोज लग चुकी हैं वो किसी भी वैक्सीनेशन सेंटर पर जा सकते हैं या फिर अपॉइंटमेंट ले सकते हैं.

एहतियाती डोज के लिए रजिस्ट्रेशन CoWIN पोर्टल पर शुरू

हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से ऊपर के लोग जो को-मॉरबिडिटीज से जूझ रहे हैं, वे अपना रजिस्ट्रेशन कोविन पोर्टल पर करा सकते हैं. 

नेशनल हेल्थ मिशन के मिशन डायरेक्टर और अतिरिक्त सचिव विकास शील ने एक ट्वीट में शनिवार को कहा था कि फ्रंटलाइन वर्कर्स, हेल्थ वर्कर्स और 60 साल से ऊपर के नागरिकों के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट का लिंक अब लाइव है. अपॉइंटमेंट बुक कराने का लिंक है-  http://cowin.gov.in

Covid-19: दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों पर सीएम केजरीवाल बोले- घबराने की नहीं है जरूरत, लॉकडाउन पर दिया ये बयान

दूसरी डोज और बूस्टर डोज के बीच होना चाहिए 9 महीने का गैप 

स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस के मुताबिक, बूस्टर डोज लेने योग्य लोगों को एक बात का ध्यान रखना है कि उनकी दूसरी डोज और बूस्टर डोज के बीच 9 महीने यानी 39 हफ्तों का गैप होना चाहिए.

रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट

रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट आप ऑनलाइन या फिर वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर ले सकते हैं.

योग्य लोगों को कैसे मालूम चलेगा कि उन्हें बूस्टर डोज लेनी है?

CoWIN से ऐसे सभी लोगों को रिमाइंडर मैसेज जाएगा, जो बूस्टर डोज के योग्य हैं. डिजिटल वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में भी यह डोज नजर आएगी. 

तीसरी लहर के बीच Corona के नए वेरिएंट ने दी दस्तक, जानें Delta और Omicron के मिक्‍स से आया Deltacron के बारे में सबकुछ