चुनावी राज्यों में वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर नहीं दिखेगी PM की तस्वीर, जानें क्यों हुआ ये फैसला

Assembly Elections In 5 States: जिन पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव (Assembly Elections) होने वाले हैं, वहां जारी किये जाने वाले कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र (Covid Vaccination Certificates) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की तस्वीर नहीं होगी, क्योंकि वहां आदर्श आचार संहिता (Model Code Of Conduct) लागू हो गई है. एक आधिकारिक सूत्र ने यह जानकारी दी. सूत्रों के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्रालय ने पीएम मोदी की तस्वीर हटाने के लिए कोविन प्लेटफॉर्म पर जरूरी फिल्टर लगा दिया है.

चुनाव आयोग ने शनिवार को घोषणा की थी कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच सात चरणों में होंगे और मतगणना 10 मार्च को होगी. चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही सरकारों, उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों के लिए आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है.

एक आधिकारिक सूत्र ने बताया, ‘‘आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण इन पांच चुनावी राज्यों में लोगों को जारी किये जाने वाले कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्रों से प्रधानमंत्री की तस्वीर हटाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय कोविन प्लेटफॉर्म पर आवश्यक फिल्टर लगाएगा.’’

मार्च 2021 में, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ राजनीतिक दलों की शिकायतों के बाद चुनाव आयोग के सुझाव पर असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी में चुनावों के दौरान भी इसी तरह के कदम उठाये थे.

कहां कब होंगे चुनाव?

चुनाव आयोग ने शनिवार को उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में आगामी चुनावों के लिए तारीखों का एलान किया. यूपी में सात चरणों (पहला चरण 10 फरवरी, दूसरा चरण 14 फरवरी, तीसरा चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, पांचवा चरण 27 फरवरी, छठा चरण 3 मार्च और सातवां चरण 7 मार्च) में चुनाव होंगे, जबकि उत्तराखंड, पंजाब और गोवा में एक चरण में 14 फरवरी को वोटिंग होगी. मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को दो चरणों में वोटिंग होगी.

Corona Crisis: संसद के 400 कर्मचारी पाए गए कोरोना पॉजिटिव, राज्यसभा चेयरमैन वेंकैया नायडू ने जारी किए दिशानिर्देश

Covid-19: दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों पर सीएम केजरीवाल बोले- घबराने की नहीं है जरूरत, लॉकडाउन पर दिया ये बयान