शेयर बाजार में भारी गिरावट के चलते महज दो घंटे में निवेशकों को 6 लाख करोड़ रुपये का नुकसान

Investors Poorer by 6 lakh crore of Rupees: भारतीय शेयर बाजारों में आज का दिन ब्लैक फ्राइडे साबित हो रहा है. बाजार में भारी गिरावट देखी जा रही है. सेंसेक्स  करीब 1300 और निफ्टी में 400 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. बाजार में इस गिरावट के चलते निवेशकों को निवेशकों महज दो घंटे के ट्रेडिंग सेशन में  6.50 लाख करोड़ का नुकसान हो चुका है. मुंबई स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध शेयरों का Market Capitalization करीब 6 लाख करोड़ रुपये घटकर 259.71 लाख करोड़ पर आ चुका है. 

क्यों है बाजार में मायूसी

सेंसेक्स-निफ्टी दोनों सवा दो फीसदी की गिरावट दिखा रहे हैं. इसके पीछे का प्रमुख कारण ग्लोबल है. आज खबर आई कि दक्षिण अफ्रीका में कोरोनावायरस का एक नया वेरिएंट सामने आया है और इससे वैश्विक बाजारों में घबराहट छा गई है. दक्षिण अफ्रीका से बोत्सवाना और हांगकांग पहुंचे नागरिकों में भी इस नए वैरिएंट के संक्रमण जैसे ही लक्षण मिले हैं. इसी वजह से घरेलू बाजार में फार्मा सेक्टर को छोड़कर कोई भी सेक्टर हरे निशान में कारोबार नहीं कर रहा है. 

वैसे ही भारतीय शेयर बाजारों में बीते दो हफ्ते से गिरावट का सिलसिला देखा जा रहा है लेकिन कोरोना के नए वैरिएंट की खबर आने के बाद बाजार में घबराहट बढ़ गई है. यूरोपियन यूनियन ने साउथ अफ्रीका से फ्लाइट्स के आने पर रोक लगा दी है. पहले से कई यूरोपीय देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते लॉकडाउन लगाया जा चुका है. 

ब्याज दरें बढ़ने का खतरा

विदेशी निवेशक लगातार बिकवाली कर रहे हैं. तो महंगी महंगाई से भी बाजार में ब्याज दरों के बढ़ने की चिंता है. वैसे भी 6 दिसंबर से आरबीआई के मनीटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक होने वाली है और 8 दिसंबर को आरबीआई गर्वनर ब्याज दरों को लेकर अपना रुख साफ करेंगे.

गिरावट से निवेशकों को मौका 

कई जानकारों का मानना है कि बाजार लगातार ऊंचे स्तरों को छूता रहा है और बेहद महंगा भी नजर आ रहा है. बाजार में ऐसी कोई भी बड़ी गिरावट निवेशकों को खरीदारी का मौका देती है. सेंसेक्स 1400 और निफ्टी 400 अंक नीचे लुढ़क चुका था, तो गिरावट की सबसे ज्यादा मार मिडकैप और स्मॉल कैप शेयरों पर पड़ी है. बाजार में डर का आकंलन इसी बात से लगाया जा सकता है कि India VIX 15.45 फीसदी से बढ़कर 19.24 पर जा पहुंचा है. 

ये भी पढ़ें

Tarsons Shares Listing: टार्सन्स प्रोडक्ट्स की लिस्टिंग पर मिला मुनाफा, जानें शुरुआत में ही कौनसे लेवल पर आया जिसने चौंकाया

 

Markets, 26 November 2021: स्टॉक मार्केट की बड़ी गिरावट के साथ शुरुआत, सेंसेक्स 700 अंक से ज्यादा टूटा, Nifty 240 पॉइंट नीचे