Jharkhand: कोरोना टीकाकरण को लेकर लक्ष्य तय, 30 नवंबर तक रोजाना लगेंगे साढ़े तीन लाख डोज

Jharkhand Corona Vaccination: झारखंड (Jharkhand) में कोरोना टीकाकरण (COVID-19 Vaccination) को गति दी जा रही है. राज्य सरकार ने 20 दिसंबर तक राज्य के छूटे हुए सभी वयस्कों को पहली डोज का टीका लगाने का लक्ष्य रखा है. स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह (Arun Kumar Singh) ने इसे लेकर सभी उपायुक्तों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं. उन्होंने इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए राज्य में 30 नवंबर तक प्रतिदिन 3.50 लाख और इसके बाद लगभग चार लाख डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है. इसे लेकर अपर मुख्य सचिव ने उपायुक्तों को पत्र भी भेजा है.

जमशेदपुर ने किया शानदार प्रदर्शन 
गौरतलब दें कि, कोरोना टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination) में जमशेदपुर (Jamshedpur) ने शानदार  प्रदर्शन किया है. राज्य में प्रथम स्थान हासिल करने के लिए जमशेदपुर को सम्मानित किया गया है.  झारखंड में हर घर दस्तक अभियान 3 नवंबर से शुरू हुआ है, जो 30 नवंबर तक चलाया जाना है. 

लक्ष्य पूरा करने का दिया भरोसा
बता दें कि, हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) राष्ट्रीय स्तर पर टीकाकरण अभियान की समीक्षा के दौरान झारखंड के उन 9 जिलों के उपायुक्तों के साथ भी रूबरू हुए थे, जहां 50 प्रतिशत से कम टीकाकरण हुआ है. इस दौरान झारखंड सरकार की ओर से उपस्थित राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने नवंबर के अंत तक 80 प्रतिशत से ज्यादा लोगों को टीके का पहला डोज और 60 प्रतिशत लोगों को दूसरा डोज देने का लक्ष्य पूरा करने का भरोसा प्रधानमंत्री को दिया था. 

50 प्रतिशत से कम टीकाकरण वाले जिले 
झारखंड के 50 प्रतिशत से भी कम टीकाकरण वाले 9 जिले हैं. इनमें पाकुड़ में 37.1, साहिबगंज में 39.2, गढ़वा में 42.7, देवघर में 44.7, पश्चिम सिंहभूम में 47.8, गिरिडीह में 48.1, लातेहार में 48.3, गोड्डा में 48.3 और गोड्डा में 49.9 प्रतिशत आबादी को ही टीके का पहला डोज लग पाया है. 

पंचायत चुनाव को लेकर टीकाकरण हो सकता है जरूरी
बता दें कि, कोरोना का टीका ना लेने वाले झारखंड (Jharkhand) में पंचायत चुनाव (Panchayat Election) में उम्मीदवारी से वंचित किए जा सकते हैं. मतदान (Voting) के लिए भी टीकाकरण को जरूरी शर्त बनाया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें:

Jharkhand Politics: टाटा समूह के खिलाफ जारी रहेगा आंदोलन,  JMM के नेताओं ने कही बड़ी बात 

Jharkhand Weather: झारखंड में इस बार मुसीबत का सबब बन सकती है सर्दी, जल्द ही दिखेगा कोहरे का प्रभाव