मुंबई लोकल ट्रेन के यात्रियों के लिए खुशखबरी

Mumbai Local Trains: रेलवे और महाराष्ट्र राज्य सरकार ने यूटीएस मोबाइल ऐप और यूनिवर्सल पास को लिंक किया है. जिसके बाद लोकल ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों की टिकट को लेकर परेशानी खत्म हो गई है. रेलवे और महाराष्ट्र सरकार की गाइड लाइन के तहत कोई भी व्यक्ति जो वैक्सीन के दोनों डोज़ ले चुके हैं और दूसरे डोज़ के बाद 14 दिन बीतने के बाद जो यात्रा करना चाहता हैं, उसे राज्य सरकार का यूनिवर्सल पास लेना होता है, जो राज्य सरकार के पोर्टल द्वारा वैक्सीन की स्थिति के उचित सत्यापन के बाद जारी किया गया है. 

राज्य सरकार के पोर्टल को UTS मोबाइल ऐप से जोड़ा गया

अब यूनिवर्सल पास जारी करने वाले राज्य सरकार के पोर्टल को रेलवे यूटीएस मोबाइल ऐप से जोड़ा गया है, जिसमें उपरोक्त श्रेणी के यात्री काउंटर पर जाए बिना टिकट खरीद सकते हैं. इस ऐप के जरिए यात्रा और सीजन दोनों टिकट जारी किए जा सकते हैं. सीजन टिकटों का नवीनीकरण भी संभव है. यात्रियों को टिकट खरीदने के लिए काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं है. यह सुविधा दिनांक 24 नवंबर 2021 से Android Google Play Store और Apple App Store पर उपलब्ध होगी. 

जिन यात्रियों ने पहले ही यूटीएस मोबाइल ऐप डाउनलोड कर लिया है, उन्हें इस नई उपयोगिता को सक्रिय करने के लिए ऐप को अपडेट करना होगा. कोविड महामारी के दौरान यूटीएस मोबाइल ऐप को सस्पैंड कर दिया गया था क्योंकि यात्रियों के टीकाकरण की स्थिति के सत्यापन की कोई व्यवस्था नहीं थी. अब यूटीएस ऐप को राज्य सरकार के पोर्टल और रेलवे यूटीएस मोबाइल ऐप को जोड़कर उचित टीकाकरण सत्यापन के साथ जनता के लिए शुरू किया जाएगा.

UTS मोबाइल ऐप और पास लिंक होने से टिकट लेना आसान

यह नया एप्लिकेशन एक स्टैंडअलोन उदाहरण है जहां रेलवे सर्वर टिकटों के सत्यापन के लिए बाहरी सर्वर से हाथ मिला रहा है. यूनिवर्सल पास पोर्टल और यूटीएस मोबाइल ऐप को लिंक का प्रयास महाराष्ट्र राज्य सरकार, क्रिस और मध्य रेल का संयुक्त प्रयास रहा है. मध्य रेल के महाप्रबंधक श्री अनिल कुमार लाहोटी के मुताबिक यूटीएस मोबाइल ऐप और यूनिवर्सल पास को लिंक करने से यात्री बिना किसी परेशानी के अपने टिकट प्राप्त कर सकेंगे. 

रेलवे और महाराष्ट्र सरकार के संयुक्त प्रयास से शुरू होने वाली इस सुविधा से सबसे ज्यादा मुंबई की लोकल ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को फायदा होगा.

Delhi Metro: पिंक लाइन पर यात्रियों को मिलेगा ड्राइवरलेस मेट्रो का मजा, DMRC का 25 नवंबर से चलाने का एलान