मारुति एस-क्रॉस 2022 का ग्लोबल डेब्यू: बड़ी पिआनो ब्लैक ग्रिल और ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम मिलेगा, 9.5 सेकेंड में 100kph की रफ्तार पकड़ लेगी

  • Hindi News
  • Tech auto
  • S Cross 2022’s Global Debut Will Be Equipped With Features Like Big Piano Black Grille, Driver Assistance System, Will Get

नई दिल्ली3 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

मारुति सुजुकी ने गुरुवार को अपनी कॉम्पेक्ट SUV एस-क्रॉस के अपडेटेड वर्जन की पहली तस्वीरें और डिटेल्स जारी कर दी हैं। सुजुकी ने अपनी प्रीमियम कार के इस थर्ड जेनरेशन मॉडल को एस-क्रॉस 2022 नाम दिया है। इसमें एक्सटीरियर और इंटीरियर को नई स्टाइल के साथ अपडेट किया गया है, जो ग्लोबल C प्लेटफॉर्म के अपडेटेड वर्जन पर बेस्ड है।

नई सुजुकी एस-क्रॉस देखने में लग्जरी SUV जैसा लुक देती है। सामने की तरफ से नई एस-क्रॉस में नए हनीकॉम्ब जैसे पैटर्न के साथ एक बहुत बड़ा पियानो ब्लैक ग्रिल है। ग्रिल के दोनों ओर स्लीक और स्टाइलिश हेडलैम्प्स के साथ ट्राई-बीम LED एलिमेंट हैं, जो ग्रिल के जरिए चलने वाली एक मोटी क्रोम स्ट्रिप में सुजुकी लोगो के साथ जुड़ी हुए हैं।

2022 सुजुकी एस-क्रॉस के एक्सटीरियर में हुए बदलाव
फॉग लैंप और उसके चारों ओर के लिए एक नई डिजाइन के साथ फ्रंट बम्पर को अच्छी तरह से तराशा गया है। इसमें SUV की तरह सिल्वर स्किड प्लेट्स भी हैं। सामने का बोनट अब बहुत ज्यादा सपाट है और इसे प्रॉपर SUV जैसा लुक देता है। हालांकि अपडेटेड सुजुकी एस-क्रॉस की साइज दूसरी पीढ़ी की एस क्रॉस की तरह ही है, इसकी लंबाई 4300mm, चौड़ाई 1785mm, ऊंचाई 1585mm और व्हीलबेस 2600mm का है।

नई एस-क्रॉस में रैपराउंड टेल-लैंप मिलेगा
नई एस-क्रॉस बॉक्सियर यानी बॉक्स की तरह लुक देती है और इसमें बीफियर क्लैडिंग होती है, जो इसे पुराने मॉडल से अलग बनाती है। विंडो लाइन में थोड़ा सा ऊपर की ओर स्लोप मिलता है और यहां तक ​​कि एक क्रोम गार्निश भी मिलता है। इसमें नए 17-इंच डुअल टोन 5-स्पोक अलॉय व्हील मिलता है। पीछे की तरफ, नई एस-क्रॉस में रैपराउंड टेल-लैंप, एक ब्लैक पट्टी और एक इंटीग्रेटेड रूफ स्पॉइलर मिलता है जो एक अपराइट बूट से जुड़े हैं।

9.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा
एक्सटीरियर की तरह ही, नई एस-क्रॉस के इंटीरियर में भी बदलाव किया गया है। इसके डैशबोर्ड को एक नया डिजाइन दिया गया है। इसमें एक बड़ा फ्री स्टैंडिंग 9.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जो डैशबोर्ड के बीच में है। सेंट्रल एसी वेंट अब स्क्रीन के नीचे मिलेगा, जो पहले से काफी स्लिक दिखते हैं।

सुजुकी ने आउटगोइंग मॉडल से कई स्विच गियर को यहां नई एस-क्रॉस में भी आगे बढ़ाया है। इसमें स्टीयरिंग व्हील, गियर लीवर, पावर विंडो स्विच, और यहां तक ​​कि क्लाइमेट कंट्रोल डायल और बटन भी शामिल हैं। साथ ही नई एस क्रॉस को एक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है।

कीलेस एंट्री होगी
एस क्रॉस के टॉप-स्पेक मॉडल अब हीटेड फ्रंट सीट्स, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, LED हेडलाइट्स, एपल कारप्ले और एंड्रॉयड, कीलेस एंट्री, लेदर सीट अपहोल्स्ट्री, पैनोरमिक सनरूफ और 360-डिग्री पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स के साथ आते हैं। कई ड्राइवर असिस्ट सिस्टम में ट्रैफिक-साइन आइडेंटिटी, क्रूज कंट्रोल, ब्लाइंडस्पॉट मॉनिटरिंग और फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर शामिल हैं।

एस- क्रॉस का इंजन
एस-क्रॉस सुजुकी के 1.4-लीटर बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन मिलता है जो आउटगोइंग मॉडल की तरह 127hp और 235Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। इस इंजन में खास तौर से 48V माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम है। नई एस-क्रॉस के ट्रांसमिशन ऑप्शन में 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलता है। सुजुकी का दावा है कि नया एस-क्रॉस 9.5 सेकंड में 0-100kph की रफ्तार पकड़ सकता है।

अगले साल की शुरुआत में लॉन्च होने की संभावना
भारत में एस-क्रॉस के इस अपडेटेट वर्जन के लॉन्च को लेकर अभी तक ऑफिशियल जानकारी नही मिली है। मारुति सुजुकी भारतीय बाजार के लिए कई नई कारें तैयार कर रही हैं। इनमें से पहली मारुति बलेनो का अपडेटेड वर्जन होगी, जो अगले साल की शुरुआत में आने की उम्मीद है। उसके बाद अपडेटेड ब्रेजा पर भी काम कर रही है। वहीं अर्टिगा और XL 6 MPV के लिए भी अपडेट वर्जन तैयार किए हैं। इसके अलावा, कार मैन्युफैक्चरर भारत के लिए 5-डोर जिम्नी कार पर भी काम कर रहा है।

खबरें और भी हैं…