म्यूचुअल फंड में निवेश: तेजी से लोकप्रिय हो रहा है BAF, दो बैलेंस एडवांटेज फंड एक जैसे नहीं हो सकते

  • Hindi News
  • Business
  • BAF Becoming Increasingly Popular, No Two Balance Advantage Fund , ICICI Prudential, Balance Advantage Fund,

मुंबई8 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

खाने की दुनिया में बिरयानी का एक बहुत ही खास स्थान है। यह न केवल एक पौष्टिक भोजन है, बल्कि यह अपने टेस्ट, सुगंध और देखने में भी अच्छा होता है। खाने के समय इसके स्वाद का बयान नहीं किया जा सकता है। हालांकि, कोई भी दो बिरयानी एक जैसी नहीं होती है। यही बात म्यूचुअल फंड की कैटेगरी बैलेंस एडवांटेड फंड (BAF) पर भी लागू होती है।

सभी बिरयानी एक जैसी नहीं होती

ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड के उत्तरी भारत के रिटेल सेल्स के जोनल हेड पंकज जवांजल कहते हैं कि यदि आप एक हैदराबादी बिरयानी की तुलना लखनवी बिरयानी से करते हैं तो एक फूड लवर इसे एक मजाक ही समझेगा। आलू से भरी कोलकाता बिरयानी का क्या, जो केरल के बिरयानी से बहुत अलग होता है? जहां किसी एक बिरयानी का स्वाद तीखा हो सकता है, तो वहीं दूसरी बिरयानी का स्वाद आपको बिल्कुल अलग लग सकता है।

बिरयानी और बैफ की समानता

पंकज जवांजल कहते हैं कि म्यूचुअल फंड की बैलेंस्ड एडवांटेज फंड कैटेगरी और बिरयानी में क्या समानता है? आप पूछेंगे कि इसमें क्या तुलना है? जैसे बिरयानी की अपनी अलग दुनिया है, वैसे ही म्यूचुअल फंड की एक कैटेगरी में बैलेंस्ड एडवांटेज फंड है। इसकी अपनी अलग अलग दुनिया है। मार्केट रेगुलटर सेबी ने कुछ साल पहले म्यूचुअल फंड योजनाओं के वर्गीकरण (categorization and rationalization) के समय बैलेंस्ड एडवांटेज कैटेगरी की शुरुआत की थी।

डेट और इक्विटी में किया जाता है मैनेज

सेबी की परिभाषा के अनुसार, यह एक ऐसी कैटेगरी है जहां इक्विटी और डेट में निवेश को डायनॉमिक रूप से मैनेज किया जाता है। किसी भी असेट क्लास के लिए कोई निर्धारित ऊपरी या निचली सीमा नहीं होती है। इसका मतलब है कि प्रत्येक बैलेंस्ड एडवांटेज को मैनेज करने के अपने अपने अनोखे तरीके होते हैं।

100 % तक इक्विटी या डेट में हो सकता है निवेश

जवांजल कहते हैं कि एक बैलेंस्ड एडवांटेज फंड, इक्विटी और डेट में 30 से 80 या 0-100% की एक निश्चित सीमा में आवंटित करेगा। इक्विटी के लिए आवंटन आमतौर पर प्राइस टू बुक या प्राइस टू अर्निंग मॉडल के आधार पर निर्धारित किया जाता है। अधिकांश म्यूचूअल फंड कंपनियां अपना खुद का मॉडल चलाती हैं। इसलिए, बिरयानी की तरह, कोई भी दो BAF एक जैसे नहीं होते हैं। इसलिए, BAF में निवेश करते समय, किसी को अपनी जोखिम उठाने की क्षमता के स्तर के बारे में सोचना चाहिए।

3 सालों में 70-80% इक्विटी में निवेश रहा

पिछले 3 साल की अवधि में कुछ BAF का नेट इक्विटी लेवल 70-80% रहा। इसकी एक और अच्छाई देखें तो हम इस तरह के ऑफर्स को हाइब्रिड फंडों के साथ जोड़ सकते हैं। इसमें ज्यादा से ज्यादा इक्विटी रिस्क का समावेश होता है। दूसरी ओर ऐसे उत्पाद हैं जिनका औसत शुद्ध इक्विटी एक्सपोजर बहुत कम है, जैसे कि पिछले 3 वर्षों में यह 9-15% की सीमा में रहा है।

3 सालों में BAF का अच्छा प्रदर्शन

वे कहते हैं कि हालांकि, पिछले 3 वर्षों में ‌‌BAF का प्रदर्शन मध्यम से अच्छे स्तर का रहा है। इक्विटी वैल्यूएशन अधिक होने के कारण इनमें से अधिकांश में वर्तमान में सबसे कम नेट इक्विटी अलोकेशन है। संक्षेप में, इस कैटेगरी में बहुत भिन्नता है। इसलिए, किसी को अपनी आवश्यकता के आधार पर सही चुनाव करने में सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है।

ICICI प्रूडेंशियल बैफ में लीडर

BAF में अग्रणी ICICI प्रूडेंशियल ने एक दशक से भी अधिक समय पहले भारतीय म्यूचूअल फंड इंडस्ट्री में पहला BAF लॉन्च किया था। इसका मानना है कि यह कैटेगरी बाजार की अस्थिरता से लाभ उठाने के लिए सबसे उपयुक्त होती है। हर निवेशक के मुख्य पोर्टफोलियो में BAF होना चाहिए। BAF को लालच और भय जैसी मानवीय भावनाओं को एक तरफ रखकर बाजार के सस्ते होने पर खरीदना और महंगे होने पर बेचने के लिए जाना जाता है।

एक दशक से अधिक पुराने इन-हाउस मॉडल के आधार पर फंड अपने इक्विटी अलोकेशन को 30% और 80% के बीच बदल देता है, जो काफी हद तक प्राइस-टू-बुक पर आधारित होता है। यह उन कुछ फंडों में से एक है, जो पूरे मार्केट साइकिल की कसौटी पर खरा उतरा है। पिछले 10 वर्षों में ICICI प्रूडेंशियल के BAF का औसत शुद्ध इक्विटी निवेश 53.7% रहा। 31 अक्टूबर 2021 तक यह आंकड़ा 35.3% था।

BAF के NFO में रिकॉर्ड कलेक्शन

जवांजल कहते हैं कि NFO में रिकॉर्ड कलेक्शन के साथ BAF कैटेगरी का बड़े पैमाने पर विस्तार हो रहा है।हर कोई इस कैटेगरी की लोकप्रियता पर सवार होना चाहता है। हालांकि, BAF कटेगरी में निवेश करने से पहले निवेशकों को सावधान रहने और अपने सलाहकारों के साथ अच्छी तरह से चर्चा करने की जरूरत है। अंत में, हम उसी बैफ को पसंद करेंगे जो ज्यादा पसंद है और टेस्ट किया गया है।

खबरें और भी हैं…