सस्ते हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल: बाइडेन प्लान के तहत भारत अपने स्ट्रैटेजिक रिजर्व से रिलीज करेगा 50 लाख बैरल तेल

नई दिल्ली24 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों से निपटने के लिए भारत अपने स्ट्रैटेजिक ऑयल रिजर्व में से 50 लाख बैरल रिलीज करेगा। एक टॉप गवर्नमेंट ऑफिशियल ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। इसकी आधिकारिक घोषणा शाम या देर रात तक होने की उम्मीद है। कच्चे तेल के इमरजेंसी स्टॉक को रिलीज करने का प्लान अमेरिका ने भारत, जापान, चीन समेत अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के साथ मिलकर बनाया है। इससे पेट्रोल-डीजल के दाम कुछ कम हो सकते हैं।

MRPL और HPCL को बेचा जाएगा तेल
भारत के पास ईस्ट और वेस्ट कोस्ट की तीन लोकेशन पर लगभग 3.8 करोड़ बैरल कच्चे तेल का स्टॉक है। इसमें से 50 लाख बैरल 7-10 दिनों में रिलीज किया जाएगा। स्टॉक को मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड (MRPL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (HPCL) को बेचा जाएगा। ये दोनो रिफाइनरी पाइपलाइन के जरिए स्ट्रैटेजिक रिजर्व से जुड़ी हैं। अधिकारी ने कहा, ‘बाद में और ज्यादा स्टॉक भी रिलीज किया जा सकता है।’ उधर, चीन ने भी स्ट्रैटेजिक रिजर्व से तेल रिलीज करने की तैयारी कर ली है।

OPEC+ ने बाइडेन की बात नहीं मानी
बीते दिनों अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ऑर्गेनाइजेशन ऑफ पेट्रोलियम एक्सपोर्टिंग कंट्रीज प्लस (OPEC+) से महामारी के कम होने के बाद कच्चे तेल की डिमांड बढ़ने के चलते सप्लाई बढ़ाने के लिए कहा था। लेकिन OPEC+ ने बाइडेन प्रशासन की बात को नजर अंदाज कर दिया। इसी के बाद बाइडेन प्रशासन ने अन्य देशों के साथ स्ट्रैटेजिक ऑयल रिजर्व से तेल रिलीज करने का प्लान बनाया है। इस तरह देशों का साथ मिलकर ऑयल रिलीज करना इतिहास में पहली बार होगा।

OPEC और OPEC+ देश
OPEC देशों के अलावा जो देश ऑयल एक्सपोर्ट करते हैं उन्हें OPEC+ देश कहा जाता है। OPEC+ में रूस, ओमान, मैक्सिको, मलेशिया समेत 10 देश शामिल है। वहीं OPEC में ईरान, इराक, यूएई और सऊदी समेत 13 देश है।

कम हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम
कच्चा तेल अभी 80 डॉलर प्रति बैरल के आस-पास कारोबार कर रहा है। एनर्जी एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर अमेरिका, भारत, चीन जापान और साउथ कोरिया जैसे देश अगर स्ट्रैटेजिक रिजर्व से ऑयल रिलीज करते हैं तो अस्थाई रूप से कच्चे तेल की कीमतें कम हो सकती है। इसका सीधा असर भारत में भी पेट्रोल-डीजल के दामों पर देखने को मिल सकता है। पेट्रोल-डीजल के दाम कुछ कम हो सकते हैं।

खबरें और भी हैं…