7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को फिर मिलेगी खुशखबरी! एक और भत्ते पर मंथन कर रही सरकार, जानिए नया अपडेट

नई दिल्ली: 7th Pay Commission Latest Updates: लंबे इंतजार के बाद, साल 2021 में सरकारी कर्मचारियों को कई बार खुशखबरी मिली है.पहले डीए में 11% की बढ़ोतरी के बाद, कर्मचारियों को दिवाली बोनस के साथ डीए और टीए में भी इजाफा मिला है. इसके साथ ही पहले का बकाया महंगाई भत्ता भी जोड़ कर मिल रहा है. अब केंद्रीय कर्मचारियों के एक और भत्ते पर चर्चा चल रही है जिसका फायदा उन्हें जनवरी से मिल सकता है. 

बोर्ड को भेजा गया प्रस्ताव

यह बढ़ोतरी हाउस रेंट अलाउंस यानी HRA में की जाएगी जिससे सैलरी में बंपर इजाफा होगा. वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में 11.56 लाख से अधिक कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को लागू करने की मांग पर मंथन भी शुरू कर दिया है. आपको बता दें कि इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए रेलवे बोर्ड के पास भेजा गया है.

इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद जनवरी 2021 से कर्मचारियों को एचआरए का लाभ मिल जाएगा. एचआरए मिलते ही इन कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त इजाफा होगा.  इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर्स एसोसिएशन (IRTSA) और नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमेन (NFIR) ने सरकार से 1 जनवरी, 2021 से HRA लागू करने की मांग की है.

ये भी पढ़ें- बड़ी खबर! फ्री राशन योजना 6 महीने बढ़ी, मुफ्त अनाज लेने के लिए फटाफट करें ये काम

कर्मचारियों को मिलने लगा बढ़ा हुआ HRA

दरअसल, महंगाई भत्ते के 25 परसेंट से ज्यादा होने पर HRA अपने आप रिवाइज हो गया है. DoPT के नोटिफिकेशन के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में बदलाव महंगाई भत्ते के आधार पर हुआ है. सरकार अब बढ़े हुए HRA में दूसरे केंद्रीय कर्मचारियों को भी शामिल करना शुरू कर दिया है.

इस हिसाब से सभी कर्मचारियों को बढ़े हुए HRA का फायदा मिलने लगा है. अब शहर की कैटेगरी के हिसाब से 27 परसेंट, 18 परसेंट और 9 परसेंट HRA मिलने लगा है. यह बढ़ोतरी भी DA के साथ 1 जुलाई 2021 से लागू हो गई है.

ये भी पढ़ें- Indian Railways का नया नियम! टिकट बुक करते समय इस खास कोड का रखें ध्‍यान, वरना नहीं मिलेगी सीट

शहर के हिसाब से मिलता है HRA

गौरतलब है कि हाउस रेंट अलाउंस (HRA) की कैटेगरी X, Y और Z क्लास शहरों के हिसाब से विभाजित है. यानी जो कर्मचारी X कैटेगरी में आते हैं उन्हें अब 5400 रुपये महीने से ज्‍यादा HRA मिलेगा. इसके बाद Y Class वाले को 3600 रुपये महीना और फिर Z Class वाले को 1800 रुपये महीना मिलेगा.  

X कैटेगरी में 50 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर आते हैं. इन शहरों में जो केंद्रीय कर्मचारी हैं उन्‍हें 27 परसेंट HRA मिलेगा. Y कैटेगरी के शहरों में 18 परसेंट होगा और Z कैटेगरी में 9 परसेंट होगा.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें