Best Investment Plan: रोजाना 50 रुपये बचाने से बन सकते हैं करोड़पति, जानिए पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली. Investment Plan: हर किसी का सपना होता है कि वो अमीर बने. हर कोई चाहता है कि उसका बैंक अकाउंट करोड़ों रुपये से भरा रहे. मिडिल क्लास आदमी के लिए इतनी रकम जोड़ना आसान नहीं है. इसकी वजह ये है कि सीमित आमदनी और खर्चों के चलते ज्यादा बचत नहीं हो पाती है. लेकिन हम आपको करोड़पति बनने का आइडिया बताने जा रहे हैं. आपका करोड़पति बनने का सपना म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश से पूरा हो सकता है. इसके लिए अगर आप रोज सिर्फ 50 रुपये की बचत करते हैं तो रिटायरमेंट के समय तक आराम से करोड़पति बन सकते हैं.

लंबी अवधि के निवेश के लिए है बेहद फायदेमंद

म्यूचुअल फंड SIP (व्यवस्थित निवेश योजना) के तहत आप छोटे मासिक निवेश के साथ बड़ी राशि जमा कर सकते हैं. ये स्कीम लंबी अवधि के लिए बेहद फायदेमंद है. करोड़पति बनने के लिए आपको अपने करियर के शुरुआती दौर से ही इंवेस्ट करना स्टार्ट कर देना चाहिए. अगर आप 25 साल की उम्र से निवेश करना शुरू करते हैं तो इससे काफी फायदा होगा.

ये भी पढ़ें: Best Business Idea: अब गांव में भी खोल सकते हैं कॉमन सर्विस सेंटर, होगी शानदार कमाई; जानिए प्रोसेस

25 साल की उम्र में निवेश

अगर आप 25 साल की उम्र से रोज 50 रुपये बचाना शुरू करते हैं और इसे आप म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए इंवेस्ट करते हैं, तो 60 साल की उम्र में आप आसानी से करोड़पति बन जाएंगे. यानी 35 साल में आपको सिर्फ 50 रुपये हर रोज सेविंग करना है.

क्या है करोड़पति बनने का गणित

अगर आप  रुपये रोजाना बचाते हैं, तो महीने में ये 1500 रुपये हो जाएगा. वहीं म्यूचुअल फंड औसतन 12 से 15 फीसदी तक रिटर्न देता है. इस हिसाब से अगर 35 साल के लॉन्ग टाइम पीरियड तक आप इंवेस्ट करते हैं तो कुल 6.3 लाख रुपये जमा हो जाएंगे. इस पर 12.5 फीसदी का रिटर्न मिलने पर इसकी वैल्यू 1.1 करोड़ रुपये हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: IMF के बाद वर्ल्ड बैंक ने दिए अच्छे संकेत, कहा- कोरोना से उबर रही है इंडियन इकोनॉमी

30 साल की उम्र में निवेश

अगर आप म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए 30 साल की उम्र में इंवेस्ट करना शुरू करते हैं, तो आपके इंवेस्ट की अवधि 5 साल कम हो जाएगी और आप 30 साल ही निवेश कर पाएंगे. इसमें 1500 रुपये महीने के हिसाब से 30 साल की अवधि में कुल 5.4 लाख रुपये इंवेस्ट होगा. इसकी कुल वैल्यू 59.2 लाख रुपये हो जाएगी. कुल मिलाकर 5 साल निवेश की अवधि घटने से आपको करीब 40 लाख रुपये का नुकसान होगा.

LIVE TV