2 नए शेयर्स एक्सचेंज पर लिस्ट: एमी ऑर्गेनिक्स का शेयर करीब 48% प्रीमियम के साथ तो विजया डायग्नोस्टिक का शेयर 2% प्रीमियम के साथ लिस्ट

  • Hindi News
  • Business
  • Shares Of Amy Organics Are Listed With A Premium Of About 48% And Vijaya Diagnostics With A Premium Of 2%.

मुंबई19 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

शेयर बाजार में 2 और नए शेयर्स की एंट्री हो गई है। स्पेशिएलिटी केमिकल बनाने वाली कंपनी एमी ऑर्गेनिक्स और हेल्थकेयर चेन विजया डायग्नोस्टिक सेंटर के शेयर्स एक्सचेंज पर लिस्ट हो गए हैं।

एमी ऑर्गेनिक्स का शेयर इश्यू प्राइस 610 रुपए के मुकाबले करीब 48% प्रीमियम के साथ लिस्ट हुआ। BSE पर एमी ऑर्गेनिक्स का शेयर 902 रुपए प्रति शेयर और NSE पर 910 रुपए प्रति शेयर पर लिस्ट हुआ है। वहीं विजया डायग्नोस्टिक का शेयर 2% प्रीमियम के साथ लिस्ट हुआ है। शेयर BSE पर इश्यू प्राइस 531 रुपए के मुकाबले 542.30 पर लिस्ट हुआ। NSE पर कंपनी का शेयर 1.69% प्रीमियम के साथ 540 पर लिस्ट हुआ।

एमी ऑर्गेनिक्स
एमी ऑर्गेनिक्स का इश्यू 64.54 गुना सब्सक्राइब हुआ था
एमी ऑर्गेनिक्स का IPO 1 सितंबर को खुला था और 3 सितंबर को बंद हुआ था। इश्यू 64.54 गुना सब्सक्राइब हुआ था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के मुताबिक एमी ऑर्गेनिक्स पब्लिक ऑफरिंग को कुल 65.42 लाख शेयर्स के इश्यू साइज के मुकाबले 42.22 करोड़ शेयर्स की बोलियां मिलीं थी।

200 करोड़ रुपए के नए शेयर्स जारी किए
कंपनी इश्यू में 200 करोड़ रुपए के नए शेयर्स जारी किए हैं। इसके अलावा प्रमोटर्स और मौजूदा शेयरहोल्डर्स ने 60.6 लाख शेयर्स ऑफ फॉर सेल (OFS) के जरिए बेचे हैं। कंपनी ने IPO के जरिए 570 करोड़ रुपए जुटाए हैं।

कर्ज उतारने में होगा फंड का इस्तेमाल
कंपनी अपने IPO के जरिए जुटाए गए फंड का इस्तेमाल 140 करोड़ रुपए का कर्ज चुकाने में करेगी। वहीं फंड का इस्तेमाल वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने और सामान्य कॉरपोरेट जरूरतों के लिए भी किया जाएगा

कंपनी का कारोबार
स्पेशियलिटी केमिकल्स के रिसर्च और डिवेलपमेंट के साथ कंपनी इससे जुड़ी मैन्युफैक्चरिंग भी करती है। कंपनी यूरोप, चीन, जापान, इजरायल अमेरिका, ब्रिटेन जैसे मार्केट में मल्टीनेशनल फार्मा कंपनियों को फार्मा इंटरमीडिएट्स का एक्सपोर्ट भी करती है। पिछले फाइनेंशियल ईयर में एमी ऑर्गेनिक्स का रेवेन्यू बढ़कर 340.61 करोड़ रुपए रहा था। नेट प्रॉफिट 27.47 करोड़ रुपए से बढ़कर 53.99 करोड़ रुपए पर पहुंच गया था।

विजया डायग्नोस्टिक

IPO 4.54 गुना सब्सक्राइब हुआ था
हेल्थकेयर चेन विजया डायग्नोस्टिक का इश्यू 1 सितंबर को खुला और 3 सितंबर को बंद हुआ था। IPO को निवेशकों से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिली थी। आखिरी दिन तक IPO 4.54 गुना सब्सक्राइब हुआ था। यह IPO पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल (OFS) था। जिसमें मौजूदा प्रमोटर्स और इन्वेस्टर्स ने अपने शेयर्स बेचे हैं।

आम निवेशकों के लिए 35% हिस्सा रिजर्व था
IPO में 50% हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए और 35% हिस्सा रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए रिजर्व रखा गया है। बाकी का 15% हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए रिजर्व है।

IPO के लिए ICICI सिक्योरिटीज, इडलवाइज फाइनेंशियल सर्विसेज और कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी को इन्वेस्टमेंट बैंकर्स के तौर पर नियुक्त किया गया है।

कंपनी का कारोबार
केदारा कैपिटल की फंडिंग वाली विजया डायग्नोस्टिक अपने बड़े नेटवर्क के जरिए पैथोलॉजी और रेडियोलॉजी टेस्टिंग सर्विसेज देती है। इसके पास आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कोलकाता और NCR में 80 डायग्नोस्टिक सेंटर और 11 रेफरेंस लैबोरेट्री हैं। फाइनेंशियल ईयर 2020-21 में कंपनी का प्रॉफिट बढ़कर 84.91 करोड़ रुपए रहा था। इसकी कुल इनकम बढ़कर 388.59 करोड़ रुपए हो गई थी। जबकि फाइनेंशियल ईयर 2019-20 में प्रॉफिट 62.5 करोड़ रुपए था।

खबरें और भी हैं…