टोल ही नहीं FASTag से मिलेंगी पार्किंग की सुविधाएं, Paytm DMRC के साथ शुरू करेगा सर्विस

नई दिल्ली: Paytm FASTag Parking: अगर आपकी कार में FASTag लगा हुआ तो इसकी पार्किंग का पेमेंट भी Paytm से हो जाएगा. डिजिटल पेमेंट सेवाएं देने वाली कंपनी Paytm देश भर में FASTag बेस्ड पार्किंग सर्विसेज शुरू करेगा. Paytm पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank Ltd- PPBL) ने इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) के साथ साझेदारी में देश की पहली FASTag बेस्ड मेट्रो पार्किंग सुविधा शुरू की है.

FASTag बेस्ड Paytm की पार्किंग सर्विस

Paytm ने दिल्ली के कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर FASTag बेस्ड पार्किंग सुविधा शुरू की है. Paytm Payments Bank वैलिड FASTag स्टिकर वाली कारों के लिए FASTag-बेस्ड पेमेंट की सुविधा देगा. ये ठीक उसी तरह से काम करेगा जैसे टोल नाकों पर करता है. मतलब जब आप पार्किंग में दाखिल होंगे और निकलेंगे तो FASTag घंटों के हिसाब से पार्किंग फीस काट लेगा. आपको कैश में पेमेंट करने की जरूरत नहीं होगी. इसके अतिरिक्त, पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने पार्किंग में प्रवेश करने वाले दोपहिया वाहनों के लिए एक यूपीआई-बेस्ड पेमेंट सॉल्यूशन भी शुरू किया है.

ये भी पढ़ें- KYC अपडेट करने के नाम पर धोखाधड़ी! RBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट, एक गलती और खाता खाली 

Paytm ने जारी किए 1 करोड़ FASTag 

DMRC के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने PPBL की ओर से जारी एक बयान में कहा कि यह हमारे ग्राहकों को समाधान देने के डीएमआरसी के प्रयास में डिजिटलीकरण की दिशा में एक और कदम है, खासकर ऐसे समय में जब कॉन्टैक्टलेस लेनदेन के तरीके समय की जरूरत है. पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) जून में 1 करोड़ फास्टैग जारी करने का आंकड़ा हासिल करने वाला देश का पहला बैंक बन गया. NPCI के मुताबिक, जून 2021 के अंत तक सभी बैंकों द्वारा कुल 3.47 करोड़ से अधिक फास्टैग जारी किए गए थे.

शॉपिंग मॉल, अस्पतालों में भी शुरू होगी सर्विस

इसके अलावा PPBL शॉपिंग मॉल, अस्पतालों और हवाई अड्डों पर पार्किंग एरिया के लिए डिजिटल भुगतान समाधान लागू करने के लिए इसके स्टेकहोल्डर्स से बातचीत कर रहा है. PPBL की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि PPBL देश भर में पार्किंग सुविधाओं का डिजिटलीकरण करेगा, जिसमें कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन बैंक के डिजिटल भुगतान समाधान से ऑपरेट होने वाला पहला स्टेशन होगा. बैंक कई राज्यों में नगर निगमों के साथ मिलकर काम कर रहा है ताकि संगठित और असंगठित दोनों जगहों पर फास्टैग बेस्ड पार्किंग सुविधाएं शुरू की जा सकें.

FASTag नेटवर्क का किया विस्तार

PPBL के प्रबंध निदेशक और CEO सतीश गुप्ता ने कहा, हमने अपने देश में FASTag नेटवर्क का विस्तार करने का प्रयास किया है. हम दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के साथ साझेदारी करके उनकी पार्किंग सुविधा पर डिजिटल भुगतान समाधान को शुरू करने को लेकर उत्साहित हैं. हम FASTag सिस्टम को लागू करके एक सुरक्षित और कॉन्टैक्टलेस पेमेंट सॉल्यूशन अपनाने के लिए देश भर में अन्य पार्किंग प्रोवाइडर्स के साथ काम करना जारी रखेंगे.

ये भी पढ़ें- गाड़ियों के इंश्‍योरेंस को लेकर बड़ी खबर, सभी पर होगा लागू; कोर्ट ने कही ये बात

LIVE TV