देश का पहला सुसाइड प्रिवेंशन कॉन्फ्रेंस: 25 और 26 सितंबर को होगा ‘TASPC 2021’, मानसिक स्वास्थ्य पर काम करने वाली हस्तियां करेंगी संबोधित

  • Hindi News
  • Business
  • Conference On Trauma, Addiction And Suicide Prevention, ‘TASPC 2021’ To Be Organized On September 25 And 26

नई दिल्ली2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

देश का पहला ट्रॉमा, एडिक्शन और सुसाइड प्रिवेंशन कॉन्फ्रेंस वर्चुअल मोड में हो रहा है। ‘TASPC 2021’ नाम का यह कार्यक्रम 25 और 26 सितंबर को होगा। इसे मानसिक स्वास्थ्य पर काम करने वाली देश-विदेश की 12 जानी-मानी हस्तियां संबोधित करेंगी।

प्राइवेट प्रैक्टिस करने वाले साइकियाट्रिस्ट का आयोजन

इस सालाना कार्यक्रम का आयोजन इंडियन एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट साकियाट्री (IAPP) और सेफ स्पेस (Safe Space) मिलकर कर रहे हैं। Safe Space देश में लोगों को खुदकुशी करने से रोकने की दिशा में काम करने वाला संगठन है। IAPP प्राइवेट प्रैक्टिस करने वाले साइकियाट्रिस्ट का एसोसिएशन है जो 2000 में शुरू हुआ था।

खुदकुशी पर दुनियाभर में हो रहे शोध पर चर्चा होगी

इस कार्यक्रम में लोगों को खुदकुशी करने से रोकने और किसी भी तरह की लत छुड़ाने के अलावा सदमे से उबरने के तौर-तरीकों को लेकर दुनियाभर में हो रहे शोध पर चर्चा होगी। कार्यक्रम साइकियाट्रिस्ट, साइकोलॉजिस्ट, काउंसलर, साइकियाट्री और साइकोलॉजी के स्टूडेंट, स्कूल काउंसलर और रिसर्चर के लिए है।

सितंबर में वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन मंथ मनाया जा रहा है

आयोजकों के मुताबिक, देश में खुदकुशी करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसको देखते हुए देश में सुसाइड रोकने के लिए एक मंच और ढांचा तैयार करने पर फोकस करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। गौरतलब है कि सितंबर में वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन मंथ मनाया जा रहा है।

देश-विदेश की 12 जानी-मानी हस्तियां संबोधित करेंगी

कार्यक्रम को IAPP के प्रेसिडेंट डॉ अनुकांत मित्तल और संस्थान के महासचिव अविनाश डीसूजा के अलावा आयरलैंड की एलिसन आर्मस्ट्रॉन्ग, वेल्स की सोफिया वेडमैन और कनाडा की सत धरम कौर जैसी मनोविज्ञान क्षेत्र की दिग्गज हस्तियां संबोधित करेंगी।

इंडिविजुअल के लिए 1,000 रुपए है रजिस्ट्रेशन फीस

कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन https://pages.razorpay.com/TASPC2021 पर कराया जा सकता है। इंडिविजुअल के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 1,000 रुपए है जबकि स्टूडेंट और IAPP के सदस्यों के लिए 500-500 रुपए की फीस रखी गई है।

खबरें और भी हैं…